The Women Post

STAY INFORMED STAY EMPOWERED

मास्क निर्माण में सक्षम संस्थान जिनसे जुड़ी हों घर से काम करने वाली महिला कर्मी वह करें आवेदन : नीति आयोग

1 min read

नीति आयोग के महिला उद्यमी मंच ने उन संस्थानों से आवेदन मांगा है जिनके साथ घर से काम करने वाली महिला कर्मी जुड़ी हों और वह बड़ी संख्या में मास्क निर्माण कर उसे देश भर में वितरित करने में सक्षम हों।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए भारत सरकार को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का विकल्प चुनना पड़ा। इस वैश्विक महामारी की वजह से जहां संपूर्ण देश की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है वहीं वह महिलाएं जो कुटीर उधोग से जुड़ी हैं या फिर विभिन्न उधोगों के लिए घर से ही काम कर धनोपार्जन करती रही हैं उन्हें भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी महिला कर्मियों के लिए नीति आयोग के महिला उद्यमी मंच की यह पहल मददगार साबित हो सकती है।

तो अगर आप भी किसी स्वयं सेवी संस्था से जुड़ी हैं या फिर कोई ऐसी संस्था चलाती हैं जिसमें आपके साथ घर से काम करने वाली महिला कर्मी भी जुड़ी हों तो आप आवेदन कर अपने साथ-साथ कई ऐसी महिलाओं की मदद कर सकती हैं जिनके सामने आर्थिक चुनौतियां हैं। मालूम हो कि विशेषज्ञों द्वारा यह कहा जा रहा है कि अधिक से अधिक आबादी के मास्क उपयोग करने से कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाने में मदद मिल सकती हैतो ऐसे में मास्क निर्माण का कार्य कर आप महामारी के इस बुरे दौर में अपना सामाजिक दायित्व भी पूरा कर सकती हैं।

बता दें नीति आयोग ने यह यह साफ किया है कि वह संस्थान जो मास्क निर्माण के लिए जरूरी कच्चा माल जैसे कि कपड़े इत्यादि स्वयं उपल्ब्ध कर, निर्माण के बाद उसे देश भर में वितरित करने में सक्षम हों, वही आवेदन करें।

आवेदन करने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर फॉर्म भरें :

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdocaI65WEHMKiRVBQkYr08p3mj6ydTTywV4IhsghCl2sKNoQ/viewform

अधिक जानकारी के लिए : wep-niti@gov.in पर संपर्क करें

error

Enjoyed Being Here! Spread The Word