The Women Post

STAY INFORMED STAY EMPOWERED

WHO के मुताबिक कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए कैसे बढाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

1 min read

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस ऐदोनॉम गैब्रेयसस ने एक प्रेस वार्ता के दौरान यह बताया कि आप अपनी Immunity यानि कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाकर एक स्वस्थ जिंदगी तो जी ही सकते हैं साथ ही बहुत हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से भी लड़ सकते हैं।

डॉ गैब्रेयसस ने 24 मार्च 2020 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में यह बताया कि मौजूदा वक्त में बेहद जरूरी है कि हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाएं। आइये जानते हैं उन्होंने कौन से सलाह दिये हैं :

  • सबसे पहले उन्होंने स्वस्थ एवं पौष्टिक आहार के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें अपने आहार में स्वस्थ एवं पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए क्योंकि आहार का हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सीधा असर पड़ता है।
  • डॉ गेब्रयसस ने यह भी बताया कि हमें मीठे पेय पदार्थों के सेवन से बिल्कुल बचना चाहिए साथ ही शराब का सेवन भी नहीं करना चाहिए।
  • उन्होंने कहा कि सभी को धूम्रपान से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे फेफड़ों को नुकसान होता है। ऐसे वक्त में जब पूरा विश्व कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे में है तो अगर किसी  व्यक्ति के फेफड़े पहले से ही स्वस्थ ना हों तो उसे इस वायरस के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
  • चौथा अहम बिंदु जिसपर डॉ गेब्रयसस ने जोर दिया वह है शारीरिक व्यायाम। उन्होंने कहा कि व्यसकों को हर दिन आधे घंटे एवं बच्चों को एक घंटा व्यायाम करना चाहिए। अगर आप इस वक्त अपने घरों से निकल नहीं सकते तो घर पर ही ऑनलाइन वीडियो देखकर, संगीत सुनकर व्यायाम एवं योग कर सकते हैं। चाहें तो सीढियां भी चढ- उतर सकते हैं। और अगर बाहर जाने की अनुमति मिले तो एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाते हुए टहल सकते हैं या चाहें तो दौड़ भी लगा सकते हैं।
  • अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो लगातार बैठे ना रहें। हर आधे घंटे पर तीन मिनट का अंतराल ले कर चलें।
  • लाजमि है कि बाहर ना निकल पाने और घर पर ही रहने के कारण आपको मानसिक तनाव हो। तनाव दूर करने के लिए आप अपने परिवारजन, दोस्त एवं जान-पहचान के लोगों से बातें करें। वैश्विक महामारी के इस समय में यह जितना आपके लिए फायदेमंद रहेगा उतना ही पूरे समुदाय के लिए।
  • डॉ गेब्रेयसस ने यह भी कहा कि तनाव एवं बेचैनी दूर करने के लिए आप संगीत सुनें। किताबें भी पढ सकते हैं। बार न्यूज ना देखें आप बेचैन हो सकते हैं। चाहे तो अपने पहचान वाले लोगों से एक-दो बार ताजा हालात पूछ लें।

महानिदेशक ने यह भी कहा कि हालांकि आंकड़ो के हवाले से बुजुर्ग लोगों पर इस महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव है मगर युवाओं को भी इसने बख्शा नहीं है।

तो आप भी WHO के इन सुझावों का पालन कर अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढा, कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बहुत हद तक सुरक्षित कर सकते हैं।

error

Enjoyed Being Here! Spread The Word